Friday, February 4, 2011

मिस्टर इंडिया जैसे हो सकेंगे गायब!


चौंकिए मत यह सौ फीसदी सच है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा आवरण तैयार करने में सफलता पाई है जिससे किसीभी चीज को अदृश्य किया जा सकेगा
लंदन। अब वह दिन दूर नहीं जब आप फिल्म मि. इंडिया के अनिल कपूर की तरह जब चाहे गायब हो सकेंगे। चौंकिए मत। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा आवरण तैयार करने में सफलता पाई है जिसे पहन कर कोई भी चीज तेज रोशनी पड़ते ही अदृश्य हो सकेगी। रिपोर्ट के मुताबिक कैल्शियम कार्बोनेट क्रिसटल द्वारा तैयार किए गए इस विशेष आवरण से ढकी वस्तुओं को लोगों की नजरों से पलक झपकते ही छुपाया जा सकेगा। शोधकर्ताओं द्वारा विकसित यह अदृश्य आवरण एक तरह से कैल्शियम कार्बोनेट क्रिस्टल की संरचना हैं, जिसके जरिए पेपर क्लिप जैसी चीजों को दृष्टि से ओझल किया जा सकता है। उल्लेखनीय है इससे पूर्व भी वैज्ञानिक ऐसे आवरण को विकसित करने में सफल हो चुके हैं, जिसके जरिए केवल माइक्रास्पेस से देखे जा सकने वाली चीजों को अदृश्य किया जा सकता था, लेकिन विकसित नए आवरण से अब पहले से 1000 गुना बड़ी वस्तु को भी अदृश्य किया जा सकेगा। यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिघम, इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और टेक्नीकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के भौतिक विज्ञानियों ने बताया कि शोध के बाद उन्होंने पाया कि नेचुरल क्रिस्टल के प्रयोग से किसी भी बड़े आकार वाली वस्तु को आसानी से अदृश्य किया जा सकता है।
यूनिवर्सिटीज स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी के डा. शुआंग जेंग के नेतृत्व में संचालित दल ने बताया कि कैल्शियम कार्बोनेट के दो तिकोने टुकड़े साथ में चिपका कर आईने के सामने रख कर इस कारनामे को देखा जा सकता है। रिपोर्ट कहती है कि कैल्शियम कार्बोनेट क्रिस्टल में तेज प्रकाश के प्रवेश होते ही तुरंत दो भिन्न तरंगों वाली किरणें भिन्न-भिन्न गति और दिशा में वस्तु के आस पास घूमने लगती हैं, जिससे आवरण तो दिखाई देता है लेकिन उसके नीचे रखी चीजे छिप जाती हैं अथवा अदृश्य हो जाती हैं।


No comments:

Post a Comment